14.7 C
London
Monday, May 25, 2020

अत्यधिक रचनात्मक लोगों की 10 आदतें – 10 Habits of Highly Creative People

दोस्तों आज की इस दौर में Creative होना बहुत जरूरी है और ये तो आपने भी जरूर सुना होगा की जो Creative है वो सफल भी है फिर चाहे किसी भी Professional से क्यों ना हो ऐसे में ये जानना जरूरी है की Highly creative लोगों की वो कौन सी Habits होती हैं जो उन्हें Ordinary लोगो से अलग करती है। उन्हें Creative बनाती है और सफल भी इसीलिए आज हमने आपके लिए लाया हूँ Highly creative लोगो की ऐसी 10 Habits जिन्हें जानने के बाद आप भी Creative के तरफ कदम बढ़ा सकेगे और जिस भी Field पर आप हैं उसमें Creative रहते हुए सफल हो सकेंगे।

सबसे पहले ये जानने की कोशिस करते हैं की Creative क्या होती है।

Creative को किसी definition में बाधा नहीं जा सकता बल्कि लोगो की experiences से समझा जा सकता है। जैसे कुछ सफल लोगों का मानना है की Creative अपने imaginations ideas को Reality में बदलने process है। Creative में 2 process सामिल होते हैं thinking then producing. Creative के लिए Imagine करने के बाद उस पर Act करना भी जरुरी होता है उसे Apply करना जरूरी होता है वरना को Creative Ideas केवल Imagine बन कर रह जाते हैं और उसे Creative नहीं कहा जा सकता है, Creative को एक combination कहा जा सकता है हमारे Knowledge insights information अब तो science ने भी मान लिया है की Creative केवल Left right Brain के detention तक सीमित नहीं है बल्कि उससे कई ज्यादा Complex है।

Highly creative people top 10 habit.

1. Deamer
Creative people Day deamer होते हैं ये सच है की हमें सिखाया जाता है की दिन में सपने देखना और कही खोये रहना अच्छी आदत नहीं होती लेकिन Creative people Day deamer होते हैं और उनके बहुत से Great ideas इसी Day dreamingसे ही आते हैं। अब तो Euro scientist भी मानते हैं की Day dreaming में Brain वैसे ही काम कर रहा होता है जैसे Innovative और Creative ideas सोचने में कर रहा होता है यानी अगर आप भी Day deamer हैं तो आप Creative होने के संभावना काफी ज्यादा है।
2. Observation
Creative people Observation बहुत अच्छी होती है Creative people किसी Office में बैठकर फिक्स टाइम वाले Job नहीं करते हैं, बल्कि नए Ideas और नई सोच पाने में उनके Observation मदद करती है ऐसे लोग हर चीज को हर Person को हर incident observe करते हैं। और हर Observatory दिखने वाली चीज मेसे उन्हें एक Extra ordinary Ideas मिल जाता है इसलिए अगर एस्प भी Creative बनना चाहते हैं तो अपने आस पास के माहौल को बारीकी से Observe करने की आदत डालिये।
3. New Experiences
Creative people नए अनुभव लेते हैं Creative people एक दायरे में सिमट कर रहना पसंद नहीं करते बल्कि उन्हें नए नए के Experiences लेना पसंद होता है, और इन्ही Experiences के बदौलत उन्हें Creative Ideas मिलते हैं, इसलिए Creative होने के लिए आपको भी खुद को Explore करना होगा इसके लिए आप नई जगहों पर जाइये नए नए Festival को करीब से देखिए नए लोगों से मिलिएनए Games खेलिये और इस तरह कुछ नया Try करते करते आपका Mind अपने आप Creative होता चला जायेगा।
4. Curious
Creative people ये क्यों सोचते हैं Creative people हर बाद को Agates मानने वाले नहीं होते बल्कि उनके पास सवाल होते हैं उन्हें हर Situations से जुड़ा सवाल जानना होता है, की हमारे चारों तरफ जो है वो क्यों है कैसे है और उनमें ये Curiosity जितनी ज्यादा होती है उतने ही उनके पास सवाल होती है जिनके जबाब अगर उन्हें नहीं मिलते हैं तो वो खुद ही जबाबों को ढूढने निकल जाते हैं, और इस पूरे Process में उनका Mind Creative होता जाता है इसलिए Creative बनने के लिए आप सबसे पहले Curious बनिये।
5. Risk
Creative people Risk लेते हैं कुछ नया करने के लिए Risk लेना जरूरी होता है और Creative लोग Risk लेते हैं, तभी कुछ नया और Creative कर पाते हैं कुछ नया सोचना और उसे Apply करना और सफल बनना बहुत बड़ा Risk होता है, लेकिन Creative लोग Risk लेने में बिलकुल नहीं घबराते, क्योंकि उनका काम कुछ Creative नया और पहले से जो बेहतरीन करना जो होता है। इसलिए Creative बनने के लिए आप भी Risk लेने से मत घबराइये।
6. Passionate
Creative people Passionate होते हैं Creative लोग अपने काम के प्रतीक Passionate हैं काम करना Tasks पूरा करना सफल होना उनके लिए कोई pressure नहीं होता, क्योंकि अपने उस काम के प्रति वो Passionate होते हैं, उनकी लाइफ उस Creative World के चारो तरफ ही घूमती है और सुबह से रात तक इसी दुनियां में जीते हैं उन्हें किसी बाहरी Motivations की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि वी अंदर से Inspire होते हैं, इसलिए अगर आप भी Creative बनना चाहते हैं तो उस काम को करिये जिसके लिए आप Passionate हों।
7. Comparison
Creative people किसी से Comparison नहीं करते हम सभी किसी और से आगे बढ़ने कुछ हूढ़ में लगे रहते हैं लेकिन Creative people किसी और से आगे निकलने के बजाय खुद से Comparison करते हैं और खुद से आगे बढ़ने की कोशिस करते हैं। क्योंकि उनका Comparison सिर्फ खुद से होता है ऐसा कर के अपने Skills और Talent in proof करते जााते हैं और पहले से कई ज्यादा Creative बनते जाते हैं, इसलिए Creative बनने के लिए आप भी खुद से Comparison कीजिये दूसरो से नहीं।
8. Think differently
Creative people  अलग तरह से सोचते हैं Creative लोगों का सोचने का तरीका Ordinary लोगों से बहुत अलग होता है ऐसे लोग मुश्किल चीजो को भी आसान बना लेते हैं, और असंभव में भी संभव ढूढ लेते हैं इस दौरान मिलने वाले risk Factors से ये लोग डरते नहीं हैं और अपने अलग सोच से नया बना ही देते हैं, इसलिए अगर आप रचनात्मक बनना चाहते हैं तो हर समस्या को अलग तरह से समझने की कोशिस करिये।
9. Don’t live in pressure
Creative people दबाव में नहीं जीते हर काम के साथ दबाव जुड़ा होता है लेकिन रचनात्मक और दबाव एक दूसरे से अलग ही रहते हैं, Creative लोग mind को relax रखते हैं क्योंकि वो जानते हैं की एक Fresh और Relax दिमाग में ही अच्छे और Creative ideas आ सकते हैं, ऐसे लोग Pressure में काम नहीं करते इसीलिए Creative बनने के लिए आपको भी दबाव में काम करना छोड़ना होगा और Mind को Relax रखना सुरु करना होगा।
10. Creative people positive
माहौल में रहते हैं ये तो आप भी जानते होंगे की हमारा माहौल हमें बहुत हद तक प्रभावित करता है, और ऐसा ही Creative लोगो के साथ होता है Creative लोग अपने लिए ऐसा माहौल चुनते हैं जहां Creative हो Invention हो Creative हो positive हो ऐसे माहौल में रहते हुए Creative लोग अच्छा महसूस करते हैं, और Creative होने के लिए जरूरी है की आप अच्छा महसूस करे Comfortable field करे और Positive और Live field करे इसलिए आप भी अपने माहौल एक Check जरूर करे।
तो दोस्तों हमने आपको इस article के माध्यम Top 10 habits  लोगों के बारे में बताया है, और अब आप ये भी जान चुके हैं की Creative बनने के लिए आपको किस तरह के Tasks करने की जरूरत है, इसलिए इस Good habits को Follow किरिये और Creative के Feld में कदम रखिये। हमें उमीद है की आपको ये Article पसंद आया होगा, यदि आपको ये Message पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवारों के साथ जरूर Share करें।
Yeezyboostsiteshttps://www.yeezyboostsites.com/
नमस्कार दोस्तों, मैं Anil Srivastava, Yeezyboostsites का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो 2017 के बाद से 3+ से अधिक वर्षों के लिए ब्लॉगिंग में अनुभव किया हूँ और 2017 के बाद से ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी और क्रिप्टोक्यूरेंसी के बाद। मैंने कुछ ऑनलाइन व्यवसाय शुरू किए और बहुत कुछ सीखा जो मेरे पाठकों के साथ साझा करने योग्य है।

popular

MBBS: एमबीबीएस की डिग्री क्या है। MBBS कैसे और कहाँ करे

आज करियर के लिए भले ही नए ऑप्शंस क्यों न आ जाएं लेकिन डॉक्टर बनने का सपना वाले लोग कम नहीं आज भी स्टूडेंट्स...

प्रोसेसर क्या है कैसे काम करता है और इसका उपयोग। Processor kya hai

टेक्नोलॉजी से परिपूर्ण आज के दौर में हम बहुत सारी गाजिस का इस्तेमाल करते हैं जिनमें से सबसे ज्यादा उपयोग हम मोबाइल और कंप्यूटर...

Android Kya Hai? – एंड्राइड के अविष्कार और इतिहास

हम मेसे बहुत अधिक लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और आप कहीं पर भी चले जाइये आपको हर जगह एंड्रॉइड के यूजर देखने...

HTTP और HTTPS में अंतर क्या है। HTTP vs HTTPS?

हम अपने जीवन में कुछ भी काम करते हैं तो सबसे पहले हम अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हैं जैसे हम अपनी सुरक्षा के...

Related news

SarkariResult वेबसाईट पे सरकारी नौकरी और ऑनलाइन फॉर्म

Sarkari Result, Sarkari Job 2020: अभी के समय में हर कोई एक अच्छी जिंदगी जीना चाहता है अपनी ख्वाहिशों अपनी सपनो को...

खोए हुए पैन कार्ड को कैसे प्राप्त करें

क्या आपने अपना पैन कार्ड खो दिया है, खोए हुए पैन कार्ड नंबर को कैसे खोजें – स्थायी खाता संख्या (पैन) एक...

हाइट कैसे बढ़ाए हाइट बढ़ाने के सरल और प्रभावी तरीके

नमस्कार, पाठकों, हम एक नए विषय के साथ वापस आए हैं जो स्वास्थ्य पर है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि आपकी ऊंचाई...

बच्चों के दिमाग को जल्दी कैसे विकसित करे

हर कोई चाहता है कि उसके बच्चे Bright और Smart बनें । जो भी उनसे पूछा जाए वो बता दे जो भी उनसे करने...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here