16.6 C
London
Monday, May 25, 2020

टिक टॉक पे पॉपुलर स्टार कैसे बने? और फलावर्स बढ़ाएं

कभी-कभी ऐसा लगता है कि यार हमारे भी ना लाखों फैंस होने चाहिए हमारा ऑटोग्राफ ले सेल्फी Click करवाएं और हर जगह हमारी बात हो by the way ऐसा हो सकता है उसके लिए आपको बहुत कुछ ज्यादा करने की  जरूरत नहीं है लेकिन हा कुछज थोड़ा करने की जरूरत है वह क्या करना होगा कैसे करना होगा एक्जेक्टली क्या है इन सारे सवालों का जवाब आपको मिलेगा आज की लेख में Tiktok का नाम तो आपने सुना ही होगा क्योंकि जहां पर भी देखो सभी के मोबाइल में ये एप्लीकेशन मिल ही जाती है Tiktok की वीडियो हो Tiktok के Creators हो मतलब हर किसी की जुबान पर इनका नाम है क्योंकि टिक टॉक दूसरे सोशल नेटवर्किंग एप्लीकेशन जैसे कि फेसबुक और इंस्टाग्राम से भी ज्यादा फेमर्स है आजकल इंटरनेट पर बहुत सारे Androi Apps है।

जिसकी मदद से बहुत अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन Tiktok एक ऐसा एप्लिकेशन है कि आज के समय में हर किसी के जबान पर है लोग इसको बहुत ज्यादा यूज करते हैं और रीजन है एंटरटेनमेंट इसलिए मनोरंजन वाला एप्लीकेशन बहुत ही लोगों को पसंद आ रहा है लोग चौक पर 10 से 15 सेकंड की वीडियो बनाकर के काफी फेमर्स हो रहे है इसके साथ अच्छे पैसे भी कमा रहे हैं इसलिए सोचा कि क्यों ना हम आपके लिए कुछ अधिक जानकारी लेकर आए थे आप फेमस होने के साथ-साथ अच्छे पैसे भी कम सके तो आज आपको बताने वाले हैं टिक टॉक स्टार कैसे और इस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

TikTok क्या है।

Tiktok एक सोशलमीडिया वीडियो एप्लिकेशन है जिसके जरीर वीडियो को देखकर क्रिएट और शेयर कर सकते हैं जो कि आईओएस और एंड्रॉयड दोनों ही प्लेटफार्म में उपलब्ध है इस वीडियो एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप बहुत से लिपसिंग वीडियो बना सकते है लिपसिंग का का मतलब है कि आपकी बैकग्राउंड में कोई भी म्यूजिक ऑडियो चल रहा होता है और बस उसके अनुसार आपको अपने होठों को चलाना होता है।

वही उन वीडियो को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में आप शेयर भी कर सकते हैं वह व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम कहीं भी Tiktok का पहले नाम musical.ly था और नवंबर 2017 में ByteDance नामक एक चाइनीस कंपनी ने musical.ly को $1 Billion dollar  में खरीद लिया तो ByteDance ने इसमें कुछ Extra features ऐड कर के म्यूजिक नाम बदलकर Tiktok नाम रख दिया इस ऐप को अभी तक पूरी दुनिया में 5 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है भारत में इस एप्प को download करने का आंकड़ा 100 मिलियन से भी ज्यादा है।

एक रिपोर्ट के अनुसार हर महीने लगभग 20 मिलियन भारतीय इस्तेमाल करते हैं कोई वीडियो क्रिएटर है यानी जो वीडियो बनाता है तो कोई वीवर्स है तो भारतीयों में टिक टॉक की लोकप्रियता है उसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि 8 मिलीयन लोगों ने गूगल प्लेस्टोर पर उसका रिव्यू किया है जो की बहुत बड़ी बात है इस ऐप की मदद से 10 से 15 या 30 सर 60 सेकेंड के फनी, कॉमेडी, इमोशनल और डांस जैसे वीडियो बना कर के उपलोड किए जाते है इस एप्लिकेशन में वीडियो को अलग अलग तरह के एलिमेंट करने के ढेर सारे ऑप्सन दिए गए है ये App बिल्कुल फ्री है जिसे आप एंड्रॉयड गूगल प्ले स्टोर या IOS के एप्स स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

App डाउनलोड करने के बाद इसमें अपना एक अकाउंट भी बनाना पड़ता है जिसमें फोन नंबर या ईमेल आईडी से Singup करना होता है उसके बाद सिंपल और यूनिक सा यूजरनेम और पासवर्ड बनाया जाता है वैसे तो भारत में टिक टॉक का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा लोग करते हैं लेकिन दिलचस्प बात यह है कि इस ऐप का इस्तेमाल करने वालों में एक बड़ी संख्या गांवों और छोटे शहरों के लोगों की है।

इसके साथ ज्यादा चौकाने वाली बात यह है कि टिक टॉक की दीवानगी 7, 8 साल की उम्र की छोटे बच्चों तक भी पहुंच गई है और वह भी इसके थ्रू अपनी वीडियो बनाकर फेमर्स हो जाते हैं टिक टॉक की वजह से अपने हुनर और टैलेंट को लोगों के सामने दिखाने का एक अच्छा जरिया माना गया है खास गांवों और छोटे शहरों लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म बन कर उभरा है अगर कोई अच्छी कॉमेडी करता है या डांस करता है तो उसके लये Tiktok अपनी प्रतिभा को अपने टैलेंट को दिखाने का बहुत ही बेहतरीन मंच है कई लोग इसके जरिए अपना शौक पूरा कर रहे हैं।

टिक टॉक पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं।

टिक टॉक पर फेमस होने के लिए एप्लीकेशन में अकाउंट क्रिएट करना होता है तभी तो लोग आपको जानेंगे और सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में टिक टॉक एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना होता है उसके बाद उसे इस्तेमाल करने के लिए अकाउंट बनाना होता है हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि अकाउंट कैसे बनाया जाता है।

  1. सबसे पहले Tiktok को इन्सटॉल करने के बाद इस एप्प को Open करना है।
  2. दूसरा है की एप्लीकेशन ओपन होने के बाद अब इसमें आपको स्क्रीन के नीचे प्रोफाइल का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको टाइप करना है उसके बाद मैं अपना अकाउंट क्रिएट करने के लिए कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आप चाहे तो अपना फोन नंबर या अपनी ईमेल आईडी से भी अकाउंट बना सकते हैं इसके अलावा आप इसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर और गूगल से भी अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं अकाउंट बनाने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने फोन नंबर या ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके अकाउंट बनाइए इसीलिए ऐसा करने के लिए आपको Sing up with phone  Number  पर क्लिक करना होगा फोन नंबर या ईमेल आईडी देने के बाद आपके पास SMS किया मेल में से एक वेरिफिकेशन कोड आएगा जिसे टिक टॉक ऐप में जाकर के एंटर करना होता है उसके बाद आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा अकाउंट बनाने की प्रोसेस के लास्ट में आपको अकाउंट के लिए एक पासवर्ड डालना होता है पासवर्ड ऐसा दे जो आपको आसानी से याद रहे उनके साथ स्ट्रांग भी रहे मतलब अल्फान्यूमैरिक और कुछ सिंबल का भी आप यूज कीजिए जैसे कैपिटल [email protected] का पासवर्ड देंगे तो आपको याद भी रहेगा और अकाउंट हैक होने का खतरा नहीं रहेगा और आखरी में पासवर्ड डालने के बाद कंफर्म ऑप्शन पर टाइप कीजिए  उसके बाद आपको नीचे एक Captcha दिखाई देगा जिस पर लिखा होगा I’m not a robot इसके चेकबॉक्स पर आपको क्लिक करना है आपका अकाउंट बन करके तैयार हो जाएगा।

टिक टॉक पे पॉपुलर स्टार कैसे बने।

टिक टॉक का इस्तेमाल करके आप आप दुनिया में अपने ढेर सारे फ्रेंड बना सकते हैं यानी कि आप पॉपुलर हो सकते हैं हर इंसान की ख्वाहिश रहती है कि काश हमें लोग जाने टिक टॉक के जरिये आप ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं इस ऐप के माध्यम से आप अपनी कला को प्रदर्शित करके अपने टैलेंट को दिखाकर दुनिया में ढेर सारे चाहने वाले लोगों से जुड़ सकते हैं।

क्योंकि यह तो जानती है कि कोई भी व्यक्ति रातों-रात स्टार नहीं बन सकता उसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है कि टिक टॉक स्टार बनने के लिए भी बहुत मेहनत करनी होती है साथ ही वीडियो बनाते वक्त कुछ चीजों का ध्यान भी रखना होता है जिससे लोगों को आपके द्वारा बनाया गया वीडियो पसंद आए और आपकी फ्रेंड फ़ॉलोअर्स लगातार बढ़ते रहें टिक टॉक पर फेमस होने के लिए हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं जैसे आप फॉलो कर सकते हैं।

  1. टिक टॉक में वीडियो बनाने के लिए अकाउंट बनाते जाए अपना टिकटोक आईडी यूजरनेम ऐसा रखे जो आसान हो ज्यादा बढ़ाना और जो लोगों को जल्दी याद हो जाए अगर आप अपना यूजरनेम सेट नहीं करेंगे तो टिक टॉक अपने आप ही आपका डिफॉल्ट यूज़रनेम नेम सेट कर देगा जो देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा और लोगों को याद भी नहीं रहेगा।
  2. टिक टॉक पर वीडियो बनाने के लिए अच्छा बैकग्राउंड और बेहतर रोशनी वाली जगह सिलेक्ट करें ताकि आप की वीडियो अच्छी दिखाई दे अट्रैक्टिव कपड़े पहने और बेहतरीन एक्टिंग और यूनीक एक्शन के साथ वीडियो बनाएं इससे लोग काफी आकर्षित होते हैं और वीडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करते हैं।
  3. आप जो भी वीडियो बनाएं उसका काउंटिंग और टॉपिक अच्छा होना चाहिए जो यूजर्स को जरूर पसंद आए इसके साथ ही आपको आपके वीडियो के टॉपिक से जुड़े # का इस्तेमाल करना होगा जिससे आपका वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके और तो और अगर आप # टेग करते हैं तो आप का वीडियो वायरल भी हो सकता है वायरल होने पर आप के वीडियो पर लाइक भी बढ़ेगा और फैन फॉलोइंग भी बढ़ेगा।
  4. अपने वीडियो के जरिए कभी-कभी सोशल मैसेज कीजिए इससे आप के फॉलोअर्स आपको अच्छा इंसान समझेंगे और आप कुछ ज्यादा पसंद करेंगे साथ ही लोगों के मन से नकारात्मकता यानी Negative दूर होगी।
  5. टिक टॉक पर मशहूर होने के लिए आप कुछ पर रेगुलर वीडियो पोस्ट करते रहना होगा हो सकता है कि शुरुआत के दिनों में आपको अच्छा रिस्पॉन्स ना मिले लेकिन फिर भी वीडियो रेगुलर पोस्ट करते रहिये इससे आप लगातार लोगों की नजर में आते रहेंगे जिससे आपकी पहचान भी बनेगी।
  6. वीडियो पोस्ट करने के बाद उसके लिंक फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।
  7. पॉपुलर टिक टॉक creators के साथ डुएट वीडियो बनाइए और उनको अपने वीडियो के साथ टैग करें अगर आपकी आस पास फ्रेंड सर्कल में कोई टिक टॉक पर वीडियो बनाते हैं तो उनके साथ मिलकर वीडियो बनाइये इससे आपके फॉलोवर्स आपस में एक्सचेंज होते रहेंगे।
  8. अगर आप किसी लड़की के साथ मिलकर के वीडियो बनाते है तो आप की वीडियोस को लोग ज्यादा देखेंगे और पसंद करेंगे क्योंकि अक्सर ऐसा देखा गया है कि जो लोग लड़कियों के साथ वीडियो बनाते हैं वह जल्दी ही फेमस हो जाते हैं।
  9. टिक टॉक पर लाइव होना भी फेमस होने का एक बहुत अच्छा तरीका है 1000 फॉलोअर्स होने के बाद आपके टिक टॉक एप पर लाइव का ऑप्शन आता है हफ्ते में कम से कम एक बार लाइव आए और अपने फ्रेंड के साथ बातचीत करें उनकी सवालों का जवाब दे इससे आपके फैंसी खुश हो जाएंगे और आप भी काफी फेमस हो जाएंगे टिक टॉक पर लाइव होने से आप अपने यूजर्स से पैसा कमा सकते हैं जब आप के वीडियो पर आपके फैंस आफ इमोजी है तो यह इमोजी पैसे में कन्वर्ट हो जाते हैं और टिक टॉक वॉलेट में आते हैं।

तो आपके अंदर भी कुछ हुनर है जिससे आपको पहचान मिल सकती है तो Tiktok पर Videos जरूर बनाने, आशा है टिक टॉक क्या है इसमें विडियो कैसे बनाया जाये स्टार कैसे बन सकते है इन सब की जानकारी आपको मिल गई होगी।

हमेसा से हमारी यही कोशिस रहती है की आपको लेख के जरिए पूरी जानकारी प्राप्त हो सके हम आशा करते हैं की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा अगर इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर कमेंट कर सकते है ताकि हम आपकी परेसानी को जल्द से जल्द दूर कर सके।

Yeezyboostsiteshttps://www.yeezyboostsites.com/
नमस्कार दोस्तों, मैं Anil Srivastava, Yeezyboostsites का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो 2017 के बाद से 3+ से अधिक वर्षों के लिए ब्लॉगिंग में अनुभव किया हूँ और 2017 के बाद से ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी और क्रिप्टोक्यूरेंसी के बाद। मैंने कुछ ऑनलाइन व्यवसाय शुरू किए और बहुत कुछ सीखा जो मेरे पाठकों के साथ साझा करने योग्य है।

popular

MBBS: एमबीबीएस की डिग्री क्या है। MBBS कैसे और कहाँ करे

आज करियर के लिए भले ही नए ऑप्शंस क्यों न आ जाएं लेकिन डॉक्टर बनने का सपना वाले लोग कम नहीं आज भी स्टूडेंट्स...

प्रोसेसर क्या है कैसे काम करता है और इसका उपयोग। Processor kya hai

टेक्नोलॉजी से परिपूर्ण आज के दौर में हम बहुत सारी गाजिस का इस्तेमाल करते हैं जिनमें से सबसे ज्यादा उपयोग हम मोबाइल और कंप्यूटर...

Android Kya Hai? – एंड्राइड के अविष्कार और इतिहास

हम मेसे बहुत अधिक लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और आप कहीं पर भी चले जाइये आपको हर जगह एंड्रॉइड के यूजर देखने...

HTTP और HTTPS में अंतर क्या है। HTTP vs HTTPS?

हम अपने जीवन में कुछ भी काम करते हैं तो सबसे पहले हम अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हैं जैसे हम अपनी सुरक्षा के...

Related news

SarkariResult वेबसाईट पे सरकारी नौकरी और ऑनलाइन फॉर्म

Sarkari Result, Sarkari Job 2020: अभी के समय में हर कोई एक अच्छी जिंदगी जीना चाहता है अपनी ख्वाहिशों अपनी सपनो को...

खोए हुए पैन कार्ड को कैसे प्राप्त करें

क्या आपने अपना पैन कार्ड खो दिया है, खोए हुए पैन कार्ड नंबर को कैसे खोजें – स्थायी खाता संख्या (पैन) एक...

हाइट कैसे बढ़ाए हाइट बढ़ाने के सरल और प्रभावी तरीके

नमस्कार, पाठकों, हम एक नए विषय के साथ वापस आए हैं जो स्वास्थ्य पर है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि आपकी ऊंचाई...

बच्चों के दिमाग को जल्दी कैसे विकसित करे

हर कोई चाहता है कि उसके बच्चे Bright और Smart बनें । जो भी उनसे पूछा जाए वो बता दे जो भी उनसे करने...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here