14.7 C
London
Monday, May 25, 2020

बच्चों के दिमाग को जल्दी कैसे विकसित करे

हर कोई चाहता है कि उसके बच्चे Bright और Smart बनें । जो भी उनसे पूछा जाए वो बता दे जो भी उनसे करने को कहा जाए वो फट से कर दे मतलब सारी Capability उनमें हो बस फर्क पड़ता है तो Parenting का क्यूंकि हर बच्चा बचपन से ही सीखने के लिए तैयार होता है लेकिन ये Parents पर Depend करता है कि वो बच्चे के Brain को किस तरह Develop करते हैं इसलिए अगर आप भी अपने बच्चे के Brain को तेजी से Develop करना चाहते हैं तो आज आपको ऐसे Specialist tips मिलने वाले है जो Kids brain को Develop करने में बहुत ही उपयोगी साबित होंगे Kids brain को Develop करने की कुछ खास और Effective tips के बारे में।

  1. सबसे पहली Tips है कि अपने बच्चों के प्रति अपेक्षाएँ दिखाइए बच्चों को सबसे ज्यादा अपने Parents का प्यार और अपेक्षाएं चाहिए होता है जब उन्हें Safe और Secure Feel होता है तब उनका Brain आसानी से Develop हो पाता है इसीलिए अपने बच्चे से भले ही आप अभी तक ज्यादा प्यार जताते ना आए हों लेकिन अब से उन्हें Love और Attention दोनों दीजिए ताकि उन्हें यकीन हो सके कि वह सुरक्षित है और आप उन्हें चाहते हैं । ऐसा होने के बाद बच्चों का Brain तेजी से Develop होने लगेगा क्योंकि उसमें कोई डर नहीं रहेगा ।
  2. Sign language की Help लीजिए बच्चों को अपनी बात समझाने के लिए केवल बोलना ही काफी नहीं होता है बल्कि Sign language का इस्तेमाल भी किया जाना चाहिए क्योंकि University of California में हुई Study के अनुसार जिन बच्चों के Parents उनसे Hand signals की मदद से बात करते हैं वो बच्चे तेजी से बोलना सीखते हैं और उनका IQ भी उन बच्चों से ज्यादा होता है जिनके Parents बिना Hand signals से बात किया करते हैं इसलिए अगर आप अपने बच्चों के Brain का कोई Development चाहते हैं तो बच्चों के साथ पूरी तरह Involve होकर Sign language का इस्तेमाल करते हुए बात करना शुरू कीजिए।
  3. बच्चों को कहानियां सुनाइए आज भले ही Story सुनाना पुराना समझा जाने लगा है लेकिन इसका असर आज भी बच्चों पर उतना ही अच्छा और गहरा पड़ता है जितना पहले पढ़ता था इसलिए हर रात सोने से पहले अपने बच्चों को कहानी सुनाइए । हो सकता है कि आपको ऐसा लगे कि छोटे बच्चे कहानी को समझ नहीं पाएंगे लेकिन ऐसा नहीं है रोज कहानी सुनने वाले बच्चों का Mental development बहुत तेजी से होता है और उन्हें उन Problems को Handle करना भी आता जाता है जो Story के दौरान आती है इसके अलावा कहानी सुनने से बच्चे की Language और Thinking Garden भी Develop होता जाता है और इसके साथ साथ रोज कहानी कहने और सुनने से आपको आपके बच्चे के बीच का Connection और भी ज्यादा Strong होता है जो कि बच्चे की मानसिक विकास के लिए Development के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है।
  4. Music की मदद लीजिए Music हर उम्र के बच्चों के Development में फायदेमंद साबित होता है छोटे बच्चे Music की और Positive response देते हैं और अगर आप उन्हें गाना गाकर सुनाते हैं तो उनकी Languages ​​skills developer होती जाती है वही थोड़े बड़े बच्चे में Music की मदद से Attention और Memory बढती है Music stress को दूर करने में भी Young children की मदद करता है और कुछ नया सीखते रहने की Desire भी पैदा करता है यानी हर उम्र के बच्चों के लिए Music अच्छा रहता है और उनके Brain के Development में बहुत Important role play करता है।
  5. आहार पर ध्यान दीजिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का Brain तेजी से Grow करे तो आपको उसकी Diet को Healthy और Balanced बनाना होगा इसके लिए Healthy breakfast बच्चों के Daily routine का हिस्सा होना चाहिए Time की Diet में Antioxidants और Omega three शामिल होना चाहिए Antioxidant memory को शाप कहते हैं और Omega three combination को Better बनाता है Combination में Attention Design power, Language skill, और Problem Solving Skills शामिल होती है इसलिए आहार का विशेष ध्यान रखें।
  6. आगे टिप नंबर 6 कहती हैं कि बच्चों को Pets का साथ दीजिए हो सकता है कि बहुत से माता-पिता की तरह आप भी घर में Pet animal को यानि कि पालतू जानवरों को रखना Risky समझते हो खासकर के जब आपका बच्चा बहुत छोटा हो लेकिन ये जानकर आपको हैरानी होगी कि जिन घरों में पालतू जानवर रहा करते हैं उन घरों में बच्चों का Brain तेजी से Develop होता है बच्चे Emotionally strong बनते हैं और Social skills development होती हैं इसीलिए आप चाहे तो धीरे धीरे सावधानी बरतते हुए अपने बच्चों का Pet animal से Interaction करवा सकते हैं।
  7. Toys भी बहुत मदद करते हैं बच्चों को खिलौने बहुत पसंद होते हैं और इन्हीं खिलौने की मदद से उन्हें बहुत सी Skills तेजी से सिखाई जा सकती है बच्चों की Motor skills Develop करने के लिए उन्हें अलग अलग Texture के Toys लाकर दीजिए जैसे Blocks, Drawing और उनके साथ खेलिए इसके अलावा दिन में कम से कम एक बार उन्हें बाहर लेकर जाए जहां वो अपने आसपास माहौल को Observe कर सकें और उससे सीख सके आप अपने Garden में ले जाकर उसे बॉल से खिला सकते हैं बच्चों को कौन से खिलौने लाकर दिए जाए ये भले ही उनकी Age पर Depend करेगा लेकिन हर आयु वर्ग के बच्चों के साथ अगर आप कुछ वक्त खेलेंगे तो उनका Brain emotions और सामाजिक जीवन सब कुछ बहुत Strong होने लगेंगे तो थोड़ा सा Time spread कीजिए आप इस बात को अच्छे से गहराई से समझ पाएंगे कि आपके बच्चे का Interest किस चीज में है उसे क्या अच्छा लगता है क्या बुरा लगता है।

इसलिए अपने बच्चों के साथ हेल्दी और Beautiful relationship share कीजिए और उनकी बातों को ध्यान से सुनिए समझने की कोशिश कीजिए कि वो क्या कहना चाहते हैं ना कि उसे Avide करें तो तरीके से आप एक Healthy relation बना सकते हैं तो दोस्तो बच्चों के Brain development के लिए उनके साथ Healthy relation Asnavar Creative Diabetes करते रहना बहुत जरूरी होता है और इस पोस्ट में आपको ऐसे Important Tips भी मिल गए हैं जो Kids brain development में आपकी मदद कर सकेंगे इसीलिए इन Tips की मदद लीजिए और अपने बच्चों को हेल्दी और Happy environment दीजिए जिसमें वो अपने Action और Security feel करें और तेजी से Grow करे और जब वो बड़े हो जाए प्रॉब्लम्स आसपास आएं तो वो डरे नहीं पीछे न हटे बल्कि Emotionally और Mentally Strong रहकर के उसका सामना करें।

Yeezyboostsiteshttps://www.yeezyboostsites.com/
नमस्कार दोस्तों, मैं Anil Srivastava, Yeezyboostsites का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो 2017 के बाद से 3+ से अधिक वर्षों के लिए ब्लॉगिंग में अनुभव किया हूँ और 2017 के बाद से ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी और क्रिप्टोक्यूरेंसी के बाद। मैंने कुछ ऑनलाइन व्यवसाय शुरू किए और बहुत कुछ सीखा जो मेरे पाठकों के साथ साझा करने योग्य है।

popular

MBBS: एमबीबीएस की डिग्री क्या है। MBBS कैसे और कहाँ करे

आज करियर के लिए भले ही नए ऑप्शंस क्यों न आ जाएं लेकिन डॉक्टर बनने का सपना वाले लोग कम नहीं आज भी स्टूडेंट्स...

प्रोसेसर क्या है कैसे काम करता है और इसका उपयोग। Processor kya hai

टेक्नोलॉजी से परिपूर्ण आज के दौर में हम बहुत सारी गाजिस का इस्तेमाल करते हैं जिनमें से सबसे ज्यादा उपयोग हम मोबाइल और कंप्यूटर...

Android Kya Hai? – एंड्राइड के अविष्कार और इतिहास

हम मेसे बहुत अधिक लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और आप कहीं पर भी चले जाइये आपको हर जगह एंड्रॉइड के यूजर देखने...

HTTP और HTTPS में अंतर क्या है। HTTP vs HTTPS?

हम अपने जीवन में कुछ भी काम करते हैं तो सबसे पहले हम अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हैं जैसे हम अपनी सुरक्षा के...

Related news

SarkariResult वेबसाईट पे सरकारी नौकरी और ऑनलाइन फॉर्म

Sarkari Result, Sarkari Job 2020: अभी के समय में हर कोई एक अच्छी जिंदगी जीना चाहता है अपनी ख्वाहिशों अपनी सपनो को...

खोए हुए पैन कार्ड को कैसे प्राप्त करें

क्या आपने अपना पैन कार्ड खो दिया है, खोए हुए पैन कार्ड नंबर को कैसे खोजें – स्थायी खाता संख्या (पैन) एक...

हाइट कैसे बढ़ाए हाइट बढ़ाने के सरल और प्रभावी तरीके

नमस्कार, पाठकों, हम एक नए विषय के साथ वापस आए हैं जो स्वास्थ्य पर है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि आपकी ऊंचाई...

बच्चों के दिमाग को जल्दी कैसे विकसित करे

हर कोई चाहता है कि उसके बच्चे Bright और Smart बनें । जो भी उनसे पूछा जाए वो बता दे जो भी उनसे करने...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here