डॉक्टर इंजीनियर वकील नहीं बनी तो क्या हुआ आप एक चीज तो किसी भी हाल में कर सकते हैं और वह है एमबीए तो नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से स्वागत है, आज का जो हमारा सब्जेक्ट है वह है एमबीए अगर आप ग्रेजुएशन पूरा कर चुके हैं और आगे पढ़ना चाहते हैं तो आपको एमबीए के बारे में सही से ये जानकारी तो होनी ही चाहिए तो आज हम हमारी इस लेख के जरिए जैसे कि एमबीए क्या होता है एमबीए कब कर सकते हैं इसकी फीस कितनी होती है एमबीए करने के बाद में करियर में क्या Opportunity मिलती है तो यह सारी जानकारियां आज आपको इस पोस्ट में मिलेगी।

क्या आप ने यह पोस्ट पढ़ा: SarkariResult वेबसाईट पे सरकारी नौकरी और ऑनलाइन फॉर्म

एमबीए फुल फॉर्म क्या है

MBA यानी कि मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन जो कि एक 2 साल का और बहुत ही प्रतिष्ठित पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है एमबीए करने के दौरान आप बिजनेस मैनेजमेंट के बारे में जानकारी हासिल करते हैं और यहां पर आप यह सीखते है कि इस बिजनेस को कैसे सक्सेसफुल बनाया जाए उसमें कैसे सफल हुआ जाए बिजनेस करने के तरीके बिजनेस से जुड़ी कई इंपॉर्टेंट जानकारी आप एमबीए में प्राप्त कर सकते हैं एमबीए कई फिल्ड में होता है जैसे कि बैंकिंग, फाइनेंस,मार्केटिंग, रिटेल, फोरेन, कल्चर आदि और जिस किसी भी फील्ड में रुचि रखते हैं आप उस पेज में एमबीए कर सकते हैं एमबीए करने के पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम से होकर गुजरना होता है जो कई तरीके की होती है जिसकी जानकारी हम आगे प्राप्त करेंगे।

एमबीए कौन कर सकता है

कई लोगों में यह धारणा होती है कि एमबीए तो बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए होता है या इसे तो सिर्फ वही लोग कर सकते हैं जिनका खुद का बिजनेस हो पर ऐसा नहीं है एमबीए एक बिजनेस से जुड़ा कोर्ट जरूर है पर इसे कोई भी कर सकता है यदि आपका कोई फैमिली बिजनेस नहीं भी है तो आप एमबीए करके किसी बड़ी कंपनी में मैनेजर और इससे भी बड़ी पोजीशन पर नौकरी पा सकते हैं।

एमबीए के लिए शैक्षणिक योग्यता और प्रवेश परीक्षा

आप MBA करना चाहते हैं तो मिनिमम 50% अंकों के साथ आपको ग्रेजुएशन करना जरूरी है इसके अलावा आपको एमबीए में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षाओं में सफल होना भी जरूरी है हमारे देश में कैट एक प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा है जिससे की आप एमबीए कॉलेज में प्रवेश पा सकते हैं इसके अलावा CMAT, XAT, MAT, GMAT, और NMAT   साथ ही कुछ दूसरे एंट्रेंस एग्जाम के थ्रू भी आप एमबीए में प्रवेश पा सकते हैं  कुछ कॉलेज में एमबीए में एंट्री के लिए बहुत सारी शर्तों के अलावा 1 या 2 सालों का किसी कंपनी में वर्क पीरियंस भी मांगा जाता है।

Twelve के बाद एमबीए

जी हां आप 12वीं के बाद भी सीधे एमबीए कर सकते हैं क्योंकि 5 साल का कोर्स होता है जिसमें बीबीए प्लस एमबीए होता है किंतु यह सुविधा कुछ ही यूनिवर्सिटीज में है तो हमारे देश में अब कई सारी स्ट्रीम्स में यानी कि कई सारे फील्ड में एमबीए कर सकते हैं। जिनमें से कुछ इंपॉर्टेंट फील्ड है Human resource (HR): Human resource यानी मानव संसाधन यहां पर आप कंपनी के कर्मचारी अधिकारी की भर्ती स्टाफ से काम कराना सैलरी लीव आदि का प्रबंधन सीखेंगे।


  • बैंकिंग – यदि आप किसी बैंक में अच्छे पद पर कार्य करना चाहते हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है।
  • फाइनेंस – बैंकिंग की तरह फाइनेंस का भी मार्केट काफी बढ़ा है पिछले कुछ सालों में तो ऐसे में इस फील्ड में एमबीए करना भी सही साबित हो सकता है।
  • इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी ( IT ) – इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी यानी कि IT इसमें आप आईटी जगत के बारे में पड़ेंगे।
  • मार्केटिंग – इस फील्ड में जॉब की अपार संभावना है यदि आपने किसी को भी प्रभावित करने की क्षमता है तो आपको यह भी जरूर सुनना चाहिए।

MBA कहां से किया जाए

तो आईआईंएम यानी कि ( Indian institute of mangement) देश में इंदौर, अहमदाबाद, बेंगलुरु कोलकाता और लखनऊ में है जो MBA करने के लिए बेस्ट है। किंतु यहां पर एंट्री पाना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ेगा आई आई एम के अलावा और भी कई सारी यूनिवर्सिटीज है जहां से आप एमबीए कर सकते हैं।

और इसी के साथ एक और बात अगर आपको पता है की आपका Passion किस चीज में है आपका इंटरेस्ट किस चीज में है आपकी स्किल किस काम को करने में है तो दुनिया की कोई भी कमी या भाषा का बैरियर आपको आगे बढ़ने से नहीं रोक सकता इसी के साथ ही लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइए शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here